Friday 2 March 2018

बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली - विश्व व्यापार संगठन और क्षेत्रीय एकीकरण


क्या आरटीए बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के आपसी विकास के पक्षधर या विरोधाभासी हैं, यानी, क्या आरटीए ने ब्लॉक बनाने या ठोकरें लगाए ब्लॉक के रूप में कार्य किया है या नहीं, बहुपक्षीय प्रक्रिया की वजह से, हाल के वर्षों में भारी बहस की गई है। उनसे संबंधित नकारात्मक क्षेत्रीयवाद की प्रवृत्ति का असर, बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के टुकड़े को कई बंद, प्रतिस्पर्धा वाले ब्लॉकों में विभाजित करने के लिए जोर देती है, जैसा कि इन ब्लॉकों का विस्तार होता है, इसलिए उनकी बाजार की शक्ति और इस प्रकार उनके पक्ष में व्यापार के नियमों को प्रभावित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। आयात को प्रतिबंधित करने के लिए व्यापार नीति का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहन यह तर्क मानता है कि ट्रेड ब्लॉक कस्टम यूनियन होते हैं और एक सामान्य व्यापार नीति होती है, जब वास्तव में उभरते महाद्वीपीय ब्लॉकों में मुक्त व्यापार क्षेत्रों एफटीए के रूप लेते हैं। सुझाव देने के लिए आरटीए ने बाहरी बाधाओं को बढ़ाने के लिए इस प्रोत्साहन का पीछा किया है। ऊपर उल्लेख किया गया है, क्षेत्रीयवाद को भी बाहरीवाद के रूप में क्षेत्रीयता को पैदा करने की प्रवृत्ति है अंदरूनी सूत्र बनकर व्यापार मोड़ की लागत को कम करने का प्रयास करना इसने आरटीए के अतिव्यापी होने की नई घटना को जन्म दिया है जो अपनी जटिलता को बढ़ाते हैं और एमटीएस एक हाइलाइट किए गए मुद्दे के साथ उनके रिश्ते मूल के अलग-अलग नियमों के व्यापार पर नकारात्मक प्रभाव और रास्ते जिसमें मूल के नियमों को संरक्षक प्रभाव बनाने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है खतरे भी हैं, क्योंकि देश आरटीए के भीतर गहराई से एकीकरण का पीछा करते हैं, नई पीढ़ी आरटीए में निहित विवाद निपटान प्रावधान विश्व व्यापार संगठन के साथ विवादित न्यायशास्त्र का निर्माण कर सकते हैं। सकारात्मक दृश्य आरटीए और एमटीएस के बीच के रिश्ते की कई बहसों पर आधारित है सबसे पहले यह तर्क दिया गया है कि आरटीए, विश्व व्यापार संगठन के नियमों की तुलना में तेज़ गति से आगे बढ़कर, अपने लक्ष्यों को बांटने के बाद दूसरे छोटे क्षेत्रीय समूहों को मजबूत करने का एक तरीका दिखा सकता है सेवाओं, निवेश, बौद्धिक संपदा संरक्षण, प्रतिस्पर्धा नीति में सहयोग, तकनीकी जैसे नए क्षेत्रों से निपटने में और अधिक प्रभावी बहुपक्षीय नियम बनाने की तुलना में कैल मानकों और सरकार की खरीद, इन मुद्दों को शामिल करने के लिए वैकल्पिक नियमों और रणनीतियों की कोशिश करने के लिए प्रयोगशालाओं के रूप में अभिनय करके यह तर्क दिया जाता है कि वे बहुपक्षीय स्तरों पर इन मुद्दों पर समझौतों की पहुंच को कम कर सकते हैं। व्यावहारिक सबूत से पता चलता है कि व्यापार-प्रभाव पैदा करने वाले प्रमुख आरटीए में हावी हैं जिससे विश्व कल्याण को बढ़ाना विश्व व्यापार संगठन सचिवालय द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि गैर-टैरिफ उपायों पर व्यापक और साथ ही तेज बाजार पहुंच उदारीकरण की दिशा में निश्चित रुख रहा है एमटीएस विश्व व्यापार संगठन, 1995 में विकास के समानांतर आरटीए में भी, हालांकि, एक साधारण स्थिर विश्लेषण पर तीसरे पक्ष व्यापार मोड़ से वंचित हो सकते हैं, यदि यह समग्र विकास में कम स्पष्ट है, और इसलिए आयात की मांग है, तो एकीकरण प्रक्रिया क्रॉफर्ड और लेयरड के परिणामस्वरूप बढ़ी, 2000 चौथा यह तर्क दिया गया है कि आरटीए की सुविधा के द्वारा सकारात्मक प्रभाव पड़ा है विश्व अर्थव्यवस्था में विकासशील देशों का एकीकरण। तथ्य यह है कि इस बहस में आरटीए की स्थापना को नियंत्रित करने के डब्ल्यूटीओ नियमों के महत्व पर प्रकाश डाला गया है ताकि एमटीएस पर उनके प्रतिकूल प्रणालीगत प्रभावों को कम किया जा सके। इस अध्याय में वर्तमान नियमों का सार है जो आरटीए को विश्व व्यापार संगठन की मंजूरी से पहले मिलना चाहिए इन नियमों के बारे में कुछ विवादों को उजागर करने के साथ-साथ अध्याय का भी तर्क है कि मौजूदा नियमों में आरटीए में कम कृषि सहायता पर डब्ल्यूटीओ प्रतिबद्धताओं को एकीकृत करने की विशेष समस्याओं को संबोधित करने में स्पष्टता की कमी है। इस अध्याय का तर्क है कि विकासशील देशों में वर्तमान विकास दौर में विश्व व्यापार संगठन में आरटीए पर सशक्त नियमों को देखने में एक विशेष रुचि। डब्ल्यूटीओ नियम आरटीए के बारे में क्या कहते हैं। बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली को क्षेत्रीयता के संभावित खतरों के बावजूद, इसकी स्थापना से जीएटीटी और अब विश्व व्यापार संगठन - सदस्य देशों को सीमा शुल्क संघों और मुक्त व्यापार क्षेत्रों को एक एक्सिसपी के रूप में समाप्त करने की अनुमति दी गई गैर-भेदभाव के मौलिक सिद्धांतों के लिए, आरटीए में सामानों के व्यापार के लिए मुलाकात के लिए अनुच्छेद 1 के सबसे प्रावधान वाले प्रावधानों में निर्धारित किया गया है GATT Article XXIV में उरुग्वे दौर के दौरान, अनुच्छेद XXIV को कुछ को स्पष्ट किया गया था हद तक और इसकी व्याख्या पर एक समझौता द्वारा अद्यतन सेवाओं में व्यापार के लिए, आरटीए के निष्कर्ष गेट्स में आर्थिक एकीकरण समझौते के रूप में संदर्भित किए गए हैं, ईआईए GATS लेख द्वारा संचालित है। विकासशील देश के सदस्यों के बीच माल पर अधिमान्य व्यापार व्यवस्था एक सक्षम क्लॉज डेटिंग द्वारा नियंत्रित होती हैं चयनित विकास और विकसित देशों से जुड़े गैर-पारस्परिक अधिमान्य समझौतों की आवश्यकता विश्व व्यापार संगठन के नियमों से छूट प्राप्त करने के लिए विश्व व्यापार संगठन के सदस्यों की आवश्यकता है ऐसे समझौतों के उदाहरण जिनमें छूट प्राप्त हुई है, इसमें अमेरिका-कैरेबियन मूलभूत आर्थिक रिकवरी अधिनियम, कनाडा शामिल हैं गैर पारस्परिक अधिकांश कैरेबियाई देशों, यूएस - एंडीन ट्रेड पसंद कानून और यूरोपीय संघ और कॉटनो के बीच समझौता करने के लिए शुल्क-मुक्त पहुंच एसीपी देशों। इन नियमों के साथ उनकी संगतता निर्धारित करने के लिए प्रस्तावित आरटीए की जांच की जाती है GATT वर्षों के दौरान, आरटीए की परीक्षा व्यक्तिगत कार्य दल में आयोजित की गई ताकि उनकी परीक्षा में निरंतरता सुनिश्चित हो सके, सामान्य परिषद ने फरवरी 1 99 6 में एक एकल समिति की स्थापना की सभी आरटीए, क्षेत्रीय व्यापार समझौतों की समिति की देखरेख सीआरटीए सीएआरटीए के जनादेश के लिए समझौतों की परीक्षा को पूरा करना है जो गेट्स 1 99 4 के अनुच्छेद XXIV, सेवा समझौते में व्यापार के लिए परिषद के सामान समझौते में व्यापार के लिए निर्दिष्ट है गेट्स के अनुच्छेद वी के तहत और व्यापार और विकास समझौतों पर समिति को सक्रिय करने के नियम के तहत अधिसूचित किया गया है समिति को परीक्षा प्रक्रिया को सुगम बनाने और सुधारने के लिए और क्षेत्रीय समझौतों के संचालन पर रिपोर्टिंग को पर्याप्त रूप से संचालित करने की प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए अनिवार्य है पार्टियों द्वारा समझौतों के लिए बाहर व्यक्तिगत क्षेत्रीय समझौतों की जांच के अलावा , समिति को भी बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के लिए आरटीए के प्रणालीगत प्रभावों और उनके बीच के रिश्ते पर विचार करने का आरोप लगाया गया है। आरटीए द्वारा मुलाकात की जाने वाली सीआरटीए। आरटीए पर विश्व व्यापार संगठन के नियमों की मुख्य आवश्यकता निम्नानुसार संक्षेप में दी जा सकती है। व्यापार प्रतिबंध की आवश्यकता वस्तुओं में व्यापार के लिए, अनुच्छेद XXIV 5 यह एक कस्टम संघों के संबंध में, कर्तव्यों और वाणिज्य के अन्य नियमों को ठेकेदारों के साथ व्यापार के संबंध में ऐसे किसी भी संघ की संस्था में लगाया जाता है जो ऐसे संघों के पक्ष नहीं हैं या इस तरह के संघ के गठन से पूर्व सामग्रियों के क्षेत्र में लागू वाणिज्य के कर्तव्यों और विनियमों की सामान्य घटनाओं से अधिक या अधिक प्रतिबंधात्मक नहीं होगा एक मुक्त व्यापार क्षेत्र के संबंध में, अनुच्छेद XXIV 5 बी वही आवश्यकता करता है ऐसे प्रत्येक देश की व्यापार नीति के लिए, जो इस तरह के समझौते की पार्टी है। 1994 को समझने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पद्धति को स्पष्ट किया गया एक सीमा शुल्क संघ के मामले में इस आवश्यकता का जज टैरिफों और कर्तव्यों के संबंध में, मूल्यांकन भारित औसत टैरिफ दर और एकत्र कस्टम्स कर्तव्यों के समग्र आकलन पर आधारित होना चाहिए। गणना विश्व व्यापार संगठन सचिवालय द्वारा आयात आंकड़ों के आधार पर किया जाता है। उरुग्वे के दौर वार्ता में टैरिफ ऑफर की गणना करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पद्धति का उपयोग करके टैरिफ-लाइन के आधार पर पिछले प्रतिनिधि की अवधि महत्वपूर्ण रूप से, यह निर्दिष्ट किया जाता है कि शुल्क और लागू शुल्क शुल्क लागू शुल्क होना चाहिए गैर-टैरिफ उपायों के लिए, व्यक्तिगत जांच करने के लिए कि उनके समग्र व्यापार प्रतिबंध को बढ़ाया जाना चाहिए या नहीं किया जाना चाहिए। पर्याप्त कवरेज की आवश्यकता अनुच्छेद XXIV 8 बी निर्दिष्ट करता है कि कर्तव्यों और वाणिज्य के अन्य प्रतिबंधात्मक नियमों को छोड़कर, अन्यथा जीएटीटी नियमों के तहत अनुमति के अलावा, सभी व्यापार घटक क्षेत्रों के बीच अनुच्छेद 5 1 GATS की समान भाषा है कि एक समझौते में पर्याप्त क्षेत्रीय कवरेज होना चाहिए, जो क्षेत्रों की संख्या के संदर्भ में परिभाषित किया गया है, व्यापार प्रभावित की मात्रा और आपूर्ति के तरीके विशेष रूप से, इस शर्त को पूरा करने के लिए, समझौतों को आपूर्ति के किसी भी तरीके से प्राथमिकता बहिष्करण प्रदान नहीं करना चाहिए उचित समय की आवश्यकता अनुच्छेद XXIV 5 सी में सीमा शुल्क संघ या मुक्त व्यापार क्षेत्र बनाने के लिए किसी भी योजना को यह दिखाना चाहिए कि यह उचित समय सीमा के भीतर पूरा हो जाएगा 1994 में समझना, इसे केवल 10 साल से अधिक के रूप में परिभाषित किया गया है असाधारण मामलों में जीएटीएस सेवाओं में व्यापार को कवर करने वाले क्षेत्रीय समझौते के संबंध में एक समान प्रावधान नहीं है। मुआवजे की आवश्यकता अगर, एक सीमा शुल्क संघ बनाने में, किसी सदस्य के लिए कर्तव्यबद्ध सीमा शुल्क जुटाने के लिए आवश्यक है, अन्य सदस्यों के पास अन्य वस्तुओं पर बाध्य शुल्कों में प्रतिपूरक कटौती का दावा 1994 को समझना है कि, आवश्यक मुआवजे की राशि की गणना में, खाता होने के कारण खाता होना चाहिए अन्य पक्षों द्वारा बनाई जाने वाली एक ही टैरिफ लाइन पर कर्तव्यों को कम करने के लिए कंसल्टेंसी यूनियन के गठन के संबंध में मुआवजे का विचार क्षेत्रीय व्यापार समझौतों के संबंध में जीएटीएस के लिए प्रदान नहीं किया जाता है हालाँकि, अनुच्छेद वी 6 उस नागरिकों को प्रदान करता है या किसी भी विश्व व्यापार संगठन के सदस्य जो एक क्षेत्रीय समझौते के लिए पार्टियों के क्षेत्र में मूल व्यवसाय के संचालन में संलग्न हैं, उस समझौते के लिए विशेष उपचार प्रदान किए जाने के हकदार हैं तीसरे देश पर कोई पारस्परिक दायित्व नहीं है जो कि गठन के बाद कर्तव्य में कमी से लाभ उठाते हैं। एक ईआईए सेवाओं के समझौते के तहत एक सीमा शुल्क संघ या अधिक उदार बाजार में पहुंच से, अपने सदस्यों को किसी भी टैरिफ या अन्य रियायत प्रदान करने के लिए। विकासशील देशों के लिए विशेष और अंतर उपचार माल में व्यापार के संबंध में सक्षम क्लाज क्षेत्रीय या वैश्विक व्यवस्था की अनुमति देता है पारस्परिक कमी या टैरिफ के उन्मूलन के लिए कम विकसित अनुबंध पक्षों के बीच में प्रवेश किया एस और गैर टैरिफ उपायों, एक दूसरे से आयात किए गए उत्पादों पर इस प्रावधान के दो पहलुओं को हाइलाइट किया जा सकता है पहले यह अधिमान्य व्यापार समझौतों के लिए अनुमति देता है जो या तो एक एफटीए या रीति-रिवाज संघ से कम होता है, यह कर्तव्यों को समाप्त करने की आवश्यकता नहीं है , और न ही इसकी आवश्यकता है कि पर्याप्त रूप से सभी व्यापार उदार होना चाहिए दूसरा, विकासशील देशों के बीच अधिमान्य व्यापार व्यवस्था के संचालन पर एकमात्र बाधा यह है कि वे विकासशील देशों के व्यापार को सुविधाजनक बनाने और बढ़ावा देने के लिए तैयार किए जाएंगे और बाधाओं को बढ़ाने या बनाने के लिए नहीं। किसी अन्य संविदाकारी दलों के व्यापार के लिए अनुचित कठिनाइयों, और ii, वे दरों में कमी या उन्मूलन और अन्य प्रतिबंधों के लिए सबसे अधिक अनुरुप-राष्ट्र के आधार पर व्यापार करने के लिए कोई बाधा नहीं बनाएंगे। यह भाषा अनुच्छेद में इसी निदेशालय की तुलना में कम मांग है XXIV कि समझौते में लागू व्यापार नीतियों से समझौते के बाद व्यापार नीतियां अधिक प्रतिबंधात्मक नहीं होगी अंततः समझौते के गठन के पहले से जुड़े देशों में, माल में व्यापार के संबंध में इस तरह के उदारीकरण के लिए किसी भी समय-सारिणी के लिए कोई आवश्यकता नहीं है। सेवाओं में व्यापार के संबंध में, जहां सक्रिय करने वाला नियम लागू नहीं होता, गैट्स के अनुच्छेद 5 3 विकासशील देशों के लिए दो और आयामों में विशेष और अंतर उपचार प्रदान करता है, पहले, जहां विकासशील देशों ईआईए सेवाओं को शामिल करने वाली पार्टी हैं, लचीलापन विशेष रूप से आवश्यकता के संबंध में दिखाया जा सकता है, विशेष रूप से सभी भेदभाव को सेवा क्षेत्र में शामिल किया जाना चाहिए ईआईए, संबंधित देशों के विकास के स्तर के अनुसार, समग्र और व्यक्तिगत क्षेत्रों और उप-वर्ग दोनों, केवल विकासशील देशों से जुड़े ईआईए के मामले में, स्वाभाविक व्यक्तियों के स्वामित्व वाले या नियंत्रित व्यक्तियों के लिए अधिक अनुकूल उपचार प्रदान किए जा सकते हैं। पार्टियों को इस तरह के समझौते के लिए। अधिसूचना की आवश्यकता डब्ल्यूटीओ सदस्यों के अनुरोध से सभी आरटीए निष्कर्ष निकाला गया विकसित देशों से जुड़े यूरिया अधिसूचना आरटीए को परीक्षा के लिए सीआरटीए भेजा जाता है, जबकि सक्षम देशों के तहत विकासशील देशों के बीच आरटीए को व्यापार और विकास संबंधी समिति के लिए अधिसूचित किया जाता है कुछ डब्ल्यूटीओ सदस्यों का तर्क है कि सक्षमता अवधि आरटीए से निपटने के लिए उपयुक्त नहीं है या तो एक सीमा शुल्क संघ या एफटीए का रूप है, जिसे अनुच्छेद XXIV के तहत कवर किया जाना चाहिए, इस दृष्टि से, सक्षम वर्ग को तरजीही व्यापार समझौतों तक सीमित रखा जाना चाहिए जो एफटीए या कस्टम यूनियन से कम हो। डब्ल्यूटीओ नियमों की व्याख्या में सम्बन्ध। इन आवश्यकताओं की व्याख्या में कई विवादों को डब्ल्यूटीओ सचिवालय द्वारा आरटीए डब्लूटी आरईजी डब्ल्यू 16 और डब्लूटी आरईजी डब्ल्यू डब्ल्यू 37 से संबंधित प्रणालीगत मुद्दों से संबंधित दो दस्तावेजों में संक्षेप किया गया है इन दस्तावेजों में चर्चा की गई मुद्दों के बारे में सारांश यहां बताया गया है बहस का एक स्वाद देते हैं। व्यापार नीति की तटस्थता। व्यापार नीति के पहले और बाद की तटस्थता को ध्यान में रखते हुए 199 4 सीमा शुल्क संघ के प्रश्नों में टैरिफ नीति के मूल्यांकन में इस्तेमाल की जाने वाली पद्धति को समझना स्पष्ट है। एक सीमा शुल्क संघ के लिए, टैरिफ तटस्थता का वैश्विक मूल्यांकन किसी विशेष देश के लिए प्रासंगिक नहीं है जिसका निर्यात विशेष क्षेत्रों में केंद्रित हो सकता है अर्थशास्त्रियों का भी कहना है बाहर है कि यह अभी भी संभव है कि व्यापार के लिए मोड़ लगने के लिए यहां तक ​​कि अगर टैरिफ घट जाए तो कुछ पर्यवेक्षकों ने व्यापार स्तरों का उपयोग करके आरटीए के परिणाम के रूप में व्यापार के डायवर्सन के रूप में बेहतर प्रस्ताव दिया है, लेकिन यह परीक्षा केवल पूर्ववर्ती पद है और डब्ल्यूटीओ नियमों के साथ आरटीए की संगतता के पूर्व पूर्व मूल्यांकन में मदद नहीं करता व्यापार नीति प्रभावों की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए अन्य प्रस्तावों में एक खुला परिग्रहण खंड की आवश्यकता होती है जो व्यापार के मोड़ और हब की संभावना को कम करता है और कई आरटीए के प्रभाव को कम करता है , या सामान्य बाहरी टैरिफ के रूप में निम्न प्री-सीयू टैरिफ दर के उपयोग की आवश्यकता होती है, गैर-टी के बढ़ते दायरे और महत्व आरटीए द्वारा आरआईटी के उपायों, जैसे कि एंटी डंपिंग, मूल के तरजीही नियम, तकनीकी मानकों, सब्सिडी और काउंटरवैलिंग उपायों के द्वारा कवर किए गए उपायों से यह भी तीसरे देशों के नुकसान का मूल्यांकन करना मुश्किल हो जाता है जब सीमा शुल्क संघ का गठन या विस्तार होता है। जबकि तटस्थता टैरिफ रिवाज यूनियन में पॉलिसी लागू दरों के आधार पर मूल्यांकन की जानी है, एफडीए के मूल्यांकन के मामले में असहमति है कि क्या एफडीए 10 का मूल्यांकन करते समय लागू या बाध्य दर उपयुक्त हैं या नहीं, एफटीए में गैर-टैरिफ बाधाओं के संबंध में, असहमति है कि क्या प्राथमिकता उत्पत्ति अनुच्छेद XXIV में वाणिज्य अवधारणा के अन्य नियमों के दायरे के भीतर आती है। संभावना है कि मूल के तरजीही नियमों से व्यापार को मोड़ लेना उनके लिए तर्क के रूप में प्रयोग किया जाता है कुछ सदस्य इस बात पर आक्षेप करते हैं कि मूल के नियम केवल यह निर्धारित करते हैं कि माल अधिमान्य उपचार के लिए अर्हता प्राप्त कर लेते हैं और इस प्रकार वाणिज्य का एक नियमन नहीं माना जा सकता है। यह नई मात्रात्मक प्रतिबंधों की शुरूआत है जब कोई देश या देश शामिल हो या एक सीमा शुल्क संघ बनाते हैं तो इस मुद्दे पर अनुच्छेद XXIV के अनुच्छेद 8 के बीच संभावित संघर्ष को हाइलाइट किया जाता है, जिसके लिए सीमा शुल्क संघ के सभी सदस्यों को तीसरे देशों और पैराग्राफ 5 में पर्याप्त व्यापार नीतियों को लागू करने की आवश्यकता होती है। टैरिफ बाधाओं को औसत पर अधिक प्रतिबंधात्मक नहीं होना चाहिए डब्ल्यूटीओ तुर्की-टेक्सटाइल मामले में, अपीलीय बॉडी ने फैसला सुनाया कि नए प्रतिबंधों का समर्थन किया जा सकता है, बशर्ते वह एक सीमा शुल्क संघ में एकीकरण करने का हिस्सा था और पार्टी यह दर्शाती है कि उस रिवाज यूनियन का गठन अगर इसे मुद्दे पर उपाय लागू करने की अनुमति नहीं दी गई थी, तो प्रूफ का बोझ प्रतिवादी के साथ झूठ दिखाता है कि कस्टम यूनियन अनुच्छेद XXIV की आवश्यकताओं को पूरा करता है और इसके लिए कोई वैकल्पिक माध्यम उपलब्ध नहीं है जो कि संगत होगा सीमा शुल्क संघ के गठन के साथ जहां गैर-टैरिफ बाधाएं इस तरह से बढ़ा दी जाती हैं, यह मुद्दा उठता है कि कैसे क्षतिपूर्ति की जाती है तीसरे देश, इससे पहले और बाद में व्यापार नीति की समग्र तटस्थता बनाए रखने के लिए। पर्याप्त कवरेज आवश्यकताएं जीएटीटी द्वारा आरटीए की परीक्षा में कठिनाई का एक प्रमुख स्रोत रहा है और अब डब्ल्यूटीओ मूलतः, दो दृश्य हैं जो कि सभी को व्याख्या करने में काफी हद तक व्यापारिक मात्रात्मक दृष्टिकोण में व्यापार के अनुपात में एक सांख्यिकीय सीमा का प्रस्ताव है, जैसे कि 6 अंकों के स्तर पर सभी एचएस 11 टैरिफ लाइनों का 95 प्रतिशत या भागीदारों के आपत्तियों के बीच सभी मौजूदा व्यापार का 90 प्रतिशत इस तथ्य में शामिल है एक आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण में केस-बाय-केस परिस्थितियों को ध्यान में रखने की लचीलापन नहीं हो सकती है, क्योंकि व्यापार माप की मात्रा आधार अवधि में उच्च व्यापार अवरोधों के अस्तित्व के कारण पक्षपाती हो सकती है, और यह आरटीए के परिणामस्वरूप समय के साथ व्यापार के संभावित विस्तार की अनुमति नहीं देते वैकल्पिक वैकल्पिक दृष्टिकोण का तर्क है कि प्रावधान को उस अर्थ के रूप में समझा जाना चाहिए कि कोई भी क्षेत्र या कम से कम कोई बड़ा सेकेंड आरआरए व्यापार के उदारीकरण से बाहर रहना चाहिए लेकिन इस दृष्टिकोण से विवाद वापस एक क्षेत्र की परिभाषा के लिए प्रेरित हो सकता है व्यवहार में, बहस क्षेत्रीय एकीकरण की प्रक्रिया से कृषि, या कृषि उत्पादों के बहिष्कार के चारों ओर घूमती है। यह बिंदु नीचे। हाल ही में ईयू-दक्षिण अफ्रीका व्यापार, विकास और सहयोग समझौता विश्व व्यापार संगठन की आवश्यकताओं की एक स्पष्ट समझ को स्थापित करता है समझौते ने काफी हद तक सभी भागीदारों के बीच कारोबार करने वाले 90 प्रतिशत वस्तुओं के औसत के रूप में व्याख्या की है स्टीवन्स, 2002 को चुनौती दी जा सकने वाली सभी तीन वस्तुओं को चुनौती दी जा सकती है, औसत प्रक्रिया को एक विषम समझौते की अनुमति के लिए प्रयोग किया जाता है जिसके तहत दक्षिण अफ्रीका की अपेक्षा ईयू पर उन लोगों की तुलना में कम कमजोर होती है, जबकि ईयू में आयातित माल का 94 प्रतिशत हिस्सा होगा एफटीए द्वारा कवर किया गया, केवल दक्षिण अफ्रीका में आयातित 86 फीसदी लोगों को स्टीवन्स कवर किया जाएगा, 2002 स्टीवन्स ने हालात के बारे में सोचा असंतुलन अधिक से अधिक होगा, यह सवाल उठाएगा कि क्या निचला आंकड़ा काफी हद तक सभी व्यापार मानदंडों को पूरा करता है। सूचना और परीक्षा। अधिसूचना और परीक्षा प्रक्रिया मुद्दे सूचना के समय, सूचना की मात्रा, जो आपूर्ति की जानी चाहिए, और गैर अधिसूचना की आवश्यकता के साथ सामंजस्य - आरटीए की अधिसूचना के समय में सदस्यों को लचीलापन की अनुमति के बावजूद, विश्व व्यापार संगठन सचिवालय ने नोट किया कि आज बल में आरटीए की एक बड़ी संख्या को अभी तक डब्ल्यूटीओ के लिए अधिसूचित नहीं किया गया है प्रतिवाद के लिए कोई प्रावधान नहीं है वर्तमान विश्व व्यापार संगठन के नियमों के तहत समझौतों का भी उन अधिसूचनाओं की स्थिति जो सूचित और जांच की गई है, अस्पष्ट हैं, अभी तक स्पष्ट नहीं है कि चेक गणराज्य-स्लोवाक गणराज्य सीमा शुल्क संघ की तारीख को अपनाया गया आरटीए की परीक्षा में केवल एक रिपोर्ट स्पष्ट रूप से स्पष्ट है कि आरटीए पूरी तरह से संगत है संबंधित जीएटीटी नियमों का विचार शेष एक दृश्य की स्थिति पर राय अलग है, जहां रिपोर्ट अपनाना है पार्टियों के लिए सिफारिशों के बिना टेड, ऐसे आरटीए को डब्ल्यूटीओ दूसरों के द्वारा सहन या समझा जाता है दूसरों का तर्क है कि निर्णायक रिपोर्ट के अभाव में, डब्ल्यूटीओ के सदस्य विवाद निपटान प्रावधानों के तहत समझौते को चुनौती देने का अधिकार बरकरार रखते हैं। इन विवादों को देखते हुए दोहा में घोषणा, विश्व व्यापार संगठन के सदस्यों ने आरटीए से संबंधित विषयों और प्रक्रियाओं को स्पष्ट करने और सुधारने के लिए बातचीत शुरू करने पर सहमति जताई जबकि व्यापार उदारीकरण को बढ़ावा देने में आरटीए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, डब्ल्यूटीओ सदस्यों ने बहुपक्षीय और क्षेत्रीय प्रक्रियाओं के बीच सामंजस्यपूर्ण संबंधों की आवश्यकता पर बल दिया। टीटीओ नियम क्षेत्रीयवाद और कृषि व्यापार उदारीकरण पर। आरटीए के भीतर कृषि व्यापार उदारीकरण क्षेत्रीय और बहुपक्षीय व्यापार उदारीकरण के बीच बेहतर तालमेल सुनिश्चित करने के लिए विश्व व्यापार संगठन के नियमों में किसी भी बदलाव से प्रभावित हो सकता है। तीन स्पष्ट क्षेत्रों में पर्याप्त व्यापार कवरेज की आवश्यकता, किसी भी स्पष्टीकरण की व्याख्या मेम्बे को इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पद्धति आरएसआई बाजार पहुंच, घरेलू समर्थन और कृषि पर समझौते के तहत निर्यात सब्सिडी प्रतिबद्धताओं, जब सीमा शुल्क संघ बनाने या बढ़ाने के साथ-साथ कृषि व्यापार को नियंत्रित करने वाले व्यक्ति आरटीए और डब्ल्यूटीओ नियमों के बीच असंगति की समस्याएं तथ्य यह है कि यह विश्व व्यापार संगठन प्राप्त करना अधिक कठिन होता जा रहा है विकासशील देशों के चयनित समूहों के साथ गैर-पारस्परिक अधिमान्य व्यापार समझौतों के लिए छूट भी कृषि व्यापार पर प्रभाव पड़ेगी। आरटीए में कृषिवृद्धि। आरटीए में कृषि को शामिल करना कई, यदि नहीं, तो पिछले आरटीए के अधिकांश बहुमत से इसका इस्तेमाल करते हैं कृषि व्यापार के महत्वपूर्ण हिस्सों को बाहर करने के लिए पर्याप्त रूप से सभी व्यापारों को एक समझौते के जरिए कवर किया जाना चाहिए अधिक बार नहीं, कृषि वस्तुएं या खाद्य उत्पादों को संवेदनशील के रूप में वर्गीकृत किया गया था और कम रियायतें, लंबे समय तक संक्रमण अवधि या आरटीए के दायरे से बाहर रखा गया था। आरटीए पिछले दशक में गठित कृषि नाफ्टा और मर्कोसुर एच के उनके उपचार में अधिक व्यापक हैं एवे ने अपने सदस्यों को लगभग सभी कृषि व्यापार अवरोधों को हटा दिया, हालांकि नाफ्टा के भीतर द्विपक्षीय समझौतों में चीनी, डेयरी, मुर्गी और अंडों सहित वस्तु अपवादों में शामिल है, और मर्ककोसुर कृषि में चीनी भी एफटीएए समझौते में शामिल है, हालांकि इस पर बातचीत करने के लिए बहुत कुछ रहता है अध्याय 12 यूरोपीय संघ के हालिया द्विपक्षीय एफटीए में कुछ कृषि व्यापार उदारीकरण भी शामिल हैं, हालांकि फिर सीमाएं हैं यूरोपीय संघ और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुक्त व्यापार समझौता एक विशिष्ट उदाहरण है यह समझौता दक्षिण अफ्रीका के निर्यातकों को प्रदान करता है, जिसमें प्रगतिशील टैरिफ कटौती एक दस - कृषि खाद्य उत्पादों की एक श्रेणी पर साल की अवधि हालांकि, आयात वृद्धि के खिलाफ रक्षा करने के लिए एक सुरक्षा खंड के अलावा, समझौता भी कुछ संवेदनशील उत्पाद क्षेत्रों को शामिल करने से छूट देता है और अन्य उत्पाद को कोटा-सीमित शुल्क-मुक्त पहुंच के लिए भी देता है। हालाँकि आर्थिक पर्याप्त रूप से सभी व्यापार आवश्यकता के तर्क को सुरक्षा के ढांचे के निर्माण को रोकना था आईएसएम, आरटीए से कृषि व्यापार को छोड़ने के लिए एक आर्थिक तर्क हो सकता है, जहां कृषि क्षेत्र अप्रतिस्पर्धी हैं, आरटीए से उनका बहिष्कार व्यापार मोड़ को रोकने में मदद कर सकता है, स्कॉलए और गिल्बर्ट द्वारा 2001 के सिमुलेशन के परिणाम बताते हैं कि जापान - दक्षिण कोरिया के एफटीए ने उन दोनों देशों और उनके व्यापार भागीदारों के लिए दोनों के लिए कल्याण के परिणाम में काफी सुधार किया है। यह तर्क बताता है कि दोहा प्रक्रिया में किसी भी नियम संशोधन में इस आवश्यकता की बहुत कठोर परिभाषा पर जोर देने के लिए अन्य सदस्यों के लिए आत्म-पराजय हो सकता है। कृषि समझौते की प्रतिबद्धता समेकित। कृषि संबंधी समझौते में कमी प्रतिबद्धताओं उरुग्वे दौर कृषि बाजार पहुंच प्रतिबद्धताओं, साथ ही साथ घरेलू समर्थन और निर्यात सब्सिडी पर कमी प्रतिबद्धताओं, प्रत्येक सदस्य एस डब्ल्यूटीओ अनुसूची में शामिल हैं अनुच्छेद XXIV 8 में आवश्यकता से पालन करने के लिए ii जो कि आवश्यकता है काफी हद तक कर्तव्य और वाणिज्य के अन्य नियम एक हैं यूनियन में शामिल नहीं किए गए क्षेत्रों के व्यापार के लिए संघ के प्रत्येक सदस्य द्वारा पीपीटेड, रिवाज यूनियन बनाने या बनाने के लिए व्यक्तिगत सदस्यों की प्रतिबद्धताओं को बदलना पड़ सकता है या कम से कम, एकीकृत किया जा सकता है, लेकिन कोई सहमति नहीं है आम वचनबद्धता में कृषि सब्सिडी सीमित करने वाले सदस्य की प्रतिबद्धताओं का अनुवाद करने के तरीके के रूप में कार्यप्रणाली इस मामले के संबंध में कृषि के लिए कोई भी प्रक्रिया नहीं है। बाजार पहुंच प्रतिबद्धताओं, क्रॉफर्ड और लेयरड 2000 अंक पर कंप्यूटिंग अंकगणित की उरुग्वे गोल पद्धति कृषि क्षेत्र में प्रतिबद्धताओं की स्थापना के लिए टैरिफों की औसत और रीटेल यूनियन में शामिल होने के लिए अपने टैरिफ अनुसूची के अनुरूप एक आरटीए देश के विश्व व्यापार संगठन की निरंतरता का निर्धारण करने के लिए अनुच्छेद XXIV को समझने के लिए निर्धारित शुल्क का आयात भारित औसत। कि यह अनुच्छेद XXIV आवश्यकताओं को पूरा करता है लेकिन इसकी नई टैरिफ अनुसूची अब अपनी कमी प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं कर सकती है कृषि समझौते का एकत्रीकरण। टैरिफ दर कोटा प्रतिबद्धताओं का एकत्रीकरण भी समस्याग्रस्त हो सकता है मान लें कि दो देशों ए और बी एक सीमा शुल्क संघ एबी और उस देश के संघ सी के बाहर एक देश के बाहर रहता है, इस संदर्भ में, मौजूदा आरटीए का प्रतिनिधित्व कर सकता है, जहां टैरिफ दर कोटा टीआरक्यू देश ए द्वारा अपनी विश्व व्यापार संगठन की अनुसूची में प्रस्तुत किया जाता है और जहां इस टीआरक्यू का हिस्सा आर बी ए के गठन से पहले देश बी से निर्यात से भर जाता है, अटल बिहारी यूनियन का दायित्व भाग लेने वाले देशों में टीआरक्यू मात्रा के सकल अतिरिक्त प्रस्ताव देना चाहिए। या सिर्फ शुद्ध अतिरिक्त यह समस्या विशेष रूप से वर्तमान अभिगम टीआरक्यू के मामले में उठायी जाती है ये उभय्यू दौर में द्विपक्षीय या बहुपक्षीय कोटा खुले हैं, जो वर्तमान पहुंच प्रतिबद्धताओं को बनाए रख सकते हैं। यूरोपीय संघ के कई टीआरक्यू का इस तरह से उद्भव होता है कि अगर देश इससे लाभान्वित हों इन यूरोपीय संघ के टीआरक्यू के तहत अब यूरोपीय संघ के सदस्य बन जाते हैं, ये टीआरक्यू बुझाए जाते हैं या उन्हें अन्य देशों में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। इसी तरह के मुद्दे सामने आते हैं निर्यात सब्सिडी प्रतिबद्धताओं का एकत्रीकरण मान लें कि ए को अपने डब्ल्यूटीओ अनुसूची में एक विशिष्ट मात्रा में निर्यात सब्सिडी का उपयोग करने का अधिकार है, यह भी मान लें कि पिछले एक अवधि में आधार अवधि ए ने निर्यात की सहायता से बी और सी दोनों को कृषि वस्तु निर्यात किया था सब्सिडी कस्टम कंसल्टेंसी एबी के निर्यात सब्सिडी के लिए कैसे गणना की जानी चाहिए ए और बी के व्यक्तिगत अधिकारों का योग होना चाहिए या क्या ए और बी के बीच अंतर व्यापार के ए और बी नेट की व्यक्तिगत पात्रता का योग होना चाहिए। जिस पर निर्यात सब्सिडी का आधार अवधि में भुगतान किया गया था यदि बी में भी अपनी अनुसूची में निर्यात अधिकार हैं, तो दो अनुसूचियों में कमोडिटी की परिभाषा एक समान नहीं हो सकती है, साथ ही उन्हें समेकित करने की समस्याओं को जन्म दे सकता है। घरेलू समर्थन प्रतिबद्धताओं को उजागर करना इसी तरह की समस्या मान लीजिए कि ए के पास अपनी विश्व व्यापार संगठन की अनुसूची में एएमएस पात्रता थी, लेकिन बी कृषि के नियमों पर समझौते के तहत नहीं था, बी भविष्य में केवल न्यूनतम स्तर तक ही सीमित होगा व्यापार-विकृत समर्थन आगे मान लें कि नए रिवाज यूनियन ए बनाने के समय ए अपनी सभी एएमएस पात्रता का उपयोग नहीं कर रहा था नया रिवाज यूनियन एबी में व्यापार-विकृत समर्थन बी में कृषि के लिए अप्रयुक्त की सीमा तक बढ़ाया जा सकता है देश ए में एम्स के हकदार होने से संघीय चालक दल में कुल मिलाकर यह वृद्धि अनुच्छेद XXIV 5 की आवश्यकता के अनुसार होनी चाहिए जो संघ की व्यापार नीति समग्र रूप से अपने घटक भागों की तुलना में अधिक प्रतिबंधात्मक नहीं होनी चाहिए यहां तक ​​कि अगर ए पूरी तरह से यूनियन बनाने से पहले अपने एएमएस पात्रता का पूर्ण उपयोग कर रहा है, अगर बी में कुल व्यापार-विकृत समर्थन डी न्यूनतम स्तर के नीचे था, तो यह अभी भी यूनियन में व्यापार-विकृत समर्थन की मात्रा में समग्र वृद्धि की अनुमति देगा। आरटीए नियमों की। आरटीए और डब्ल्यूटीओ नियमों की कृषि को शासित करने वाले नियम आरटीए की बढ़ती प्रवृत्ति विनियामक समन्वय सहित गहरी एकीकरण को आगे बढ़ाने के लिए पहले से ही उल्लेख किया गया है। यह प्रवृत्ति आवश्यक हो सकती है घरेलू और घरेलू उत्पादों में परिवर्तन, विशेष रूप से, सैनिटरी और फ़िटेसैनिटि उपायों के उपयोग के संबंध में, घरेलू नियमों में बदलाव, जहां आरटीए नियमों के संयोजन या परीक्षण प्रक्रियाओं के आपसी मान्यता के लिए प्रावधान करता है, वहां एक खतरा है जो विकसित नियमों के साथ असंगत हो सकते हैं विश्व व्यापार संगठन के बहुपक्षीय नियमों में, अधिक आरटीए के साथ अब विवाद निपटान प्रावधानों को शामिल करते हुए, इस तरह से विभिन्न मुद्दों पर समान न्याय के लिए विकसित हो सकते हैं इन घटनाक्रमों से फोरम-शॉपिंग के साथ विवादों को निपटाने के लिए समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही साथ एक सवाल उठाने के लिए कि क्या डब्ल्यूटीओ सदस्य आरटीए के मौजूदा अधिकार एक आरटीए से प्रभावित हैं कुछ आरटीए विशिष्ट प्रावधान करते हैं कि आरटीए नियमों को इस समस्या को कम करने के प्रयास में संबंधित डब्ल्यूटीओ प्रावधानों के अनुरूप होना चाहिए। डोंटोंऊ वस्तु प्रोटोकॉल का भविष्य। डब्ल्यूटीओ छूट पर भारी कड़ेपन बहुत उत्तर-दक्षिण कृषि व्यापार अधिमान्य पहुंच से लाभ गैर-आरईसी के तहत होता है आईप्रोकल तरजीही व्यापार व्यवस्थाएं 1 9 7 9 को सक्षम करने वाले खंड के तहत वैधता के अलावा, इन योजनाओं के लिए जीएटीटी नियमों से छूट की आवश्यकता होती है और विशेष रूप से अनुच्छेद 1 में गैर-भेदभाव के खंड की आवश्यकता होती है, अतीत में ऐसे छूटें स्वतंत्र रूप से दी जाती थी लेकिन अब वे अधिक सशक्त रूप से चुनाव लड़ रहे हैं समस्या यह है कि विकासशील देशों के समूहों को प्राथमिकताएं, सक्षम वर्ग या मान्यताप्राप्त सभी देशों या कम से कम विकसित देशों में मान्यता प्राप्त लोगों के अलावा विकासशील देशों के एक समूह के बीच भेदभाव होता है और दूसरा यह समस्या विभिन्न चुनौतियों से प्रमुख लैटिन अमेरिकी देशों और अमेरिका को यूरोपीय संघ के केले के शासन के लिए एसीपी केले को प्राथमिकता प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। डाक-लोम व्यापार व्यवस्था के लिए छूट प्राप्त करने में जिसके परिणामस्वरूप कठिनाई का एक कारण था, जो ईयू को राजी कर दिया कि भविष्य में ये व्यवस्थाएं चाहिए डब्ल्यूटीओ-संगत होना क्षेत्र के लिए कोटोनो समझौते के निहितार्थ हैं अफ्रीका में अल एकीकरण को अध्याय 6 में विस्तार से माना जाता है, यहां पर प्रकाश डालने के लिए मुख्य बात यह है कि कमोडिटी प्रोटोकॉल के भविष्य के बारे में अनिश्चितता जो वर्तमान सम्प्रेषण के तहत लोम कन्वेंशनों के साथ भेदभाव के साथ जुड़ी हुई थी, TRQs को वास्तविक रूप से TRQ शेड्यूल में अनुमति दी गई है उरुग्वे दौर के हिस्से के रूप में, लेकिन यूरोपीय संघ ने एसीपी अधिमान्य चीनी या केला आयात को इस प्रकार से बचाने के लिए नहीं चुना है, यह वर्तमान दोहा विकास दौर में एक मुद्दा बन सकता है। विकासशील देशों के लिए विश्व व्यापार संगठन के नियमों का अनुपालन। आरटीए पर डब्ल्यूटीओ नियमों के किसी भी संशोधन में हितों का पहला नियम-आधारित बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के लाभार्थियों के रूप में, वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि क्षेत्रीयवाद इसके मजबूत बनाने के लिए योगदान देता है और इसका विखंडन नहीं है इस शीर्षक के तहत, आवश्यक व्यापार कवरेज के बारे में नियमों का स्पष्टीकरण , व्यापार तटस्थता की आवश्यकता को कसने और क्षेत्रीय व्यवस्था के तहत बनाए गए नियमों को सुनिश्चित करना बहुपक्षीय प्रणाली के साथ संगत हैं और पारदर्शी हैं, महत्वपूर्ण उद्देश्यों होंगे। दूसरा विकासशील देश यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि नए नियमों को वे क्षेत्रीय एकीकरण व्यवस्था बनाने के लिए लचीलेपन की अनुमति देनी चाहिए, जो कि सक्षम करने वाले खंड के तहत, विकासशील देशों के बीच विशेष रूप से समझौतों को चाहिए अनुमोदन के लिए कम आवश्यकताओं को पूरा करना हालांकि, जैसा कि विकासशील देशों ने व्यापक व्यापार एकीकरण के पक्ष में समझौतों का चुनाव किया है, इस समझौते के लिए अनुच्छेद XXIV 13 के तहत अधिसूचित होने के लिए एक प्रवृत्ति है। इस प्रकार इस अनुच्छेद के तहत नियमों में कोई परिवर्तन, जैसे कि एक आवश्यकता, trade cannot be excluded from RTAs, will also have implications for developing countries With the growing number of North-South RTAs, and given that agriculture continues to be highly protected in the North, it would appear to be to the advantage of developing countries to seek a tightening of the substantial coverage requirement, even though this would then a lso apply to purely developing country RTAs if they were notified under Article XXIV in the future. A third issue in North-South RTAs is that asymmetric trade liberalization commitments have become the norm as an implicit special and differential treatment provision Developing country partners are granted greater scope for exemptions and longer time periods for compliance Although these provisions are consistent with special and differential treatment, there is no explicit provision for this in the WTO rules on RTAs, something which might also be addressed in the negotiations. Finally this section raised the question of how to aggregate AoA commitments when countries form or join a customs union Because relatively few developing countries have AMS, TRQ or export subsidy commitments, this issue affects industrialized countries in the first instance However, the rules will have implications for the market access of third countries including developing countries and thus any negotiations on these issues should be carefully followed The future of the commodity protocols in the Cotonou Agreement was also specifically highlighted as an issue. 10 While, legally, there is no requirement on a member of an FTA to change its domestic tariff policy as a condition of membership, the issue may arise if a member raises its applied rate within its bound rate at the time of membership 11 Harmonized commodity description and coding system HS , is an international goods classification system designed to categorise goods moving in international trade under a single commodity code This code contains approximately 5,000 headings and subheadings describing the articles moving in international trade 12 The draft chapter including the square brackets on text yet to be agreed can be found at 13 An example of this is the FTA recently concluded between Chile and Mexico. WORLD TRADE ORGANIZATION. Trade negotiations. Changes to the rules of trade require the agreement of all WTO members, who must reach consensus through rounds of negotiations The most recent round the Doha Development Agenda began in 2001.Implementation and monitoring. Various WTO cou ncils and committees seek to ensure that WTO agreements are being properly implemented All WTO members undergo periodic scrutiny of their trade policies and practices. Dispute settlement. WTO members bring disputes to the WTO if they think their rights under trade agreements are being infringed Settling disputes is the responsibility of the Dispute Settlement Body. Building trade capacity. The WTO aims to help developing countries build their trade capacity and allows them a longer time to implement trade agreements Hundreds of training courses are organized each year for officials from developing countries. The second section will consider the arguments that regard regionalism as a threat to multilateral trade and where possible undermine them Regionalism as a Stepping Stone to Multilateral Trade Liberalization One of the major benefits that the process of regionalization offers is the sensitization of constituencies to liberalization Multilateral Trading System Wto And Regional Integratio n Advantages Home Business Deduction 2016 Economic Change and Modernization South Caucasus Ben Slay PlanEcon, Inc Despite some common legacies in terms of history, geography, and Soviet rule, the economies Is Regionalism Really a Threat to Trade Liberalization In this essay it will be defined as their description of Fishlow and Haggard s explanation of it, a political process characterized by economic policy co-operation and co - ordination among countries Mansfield and Milner 1999, p 592 The first will present the arguments supporting looking at regionalism as a stepping stone, defend them against their critics, and accept their limitations where necessary The New Regionalism Trade Liberalization or Insurance People are afraid of liberalization due to a number of factors, including the possibility of unwanted competition in the local market, the outsourcing of work to other countries, and the loss of control over the market by the government WTO Regional trade agreements represent an i mportant exception to the WTO s principle of non - 2 Unlocking the benefits of world trade The Economist, Oct 30th 2003 Agreements RTAs and their interaction with the multilateral trading system II integration level is the Economic Union where countries implement Multilateral Trading System Wto And Regional Integration Advantages Simple Binary Options Systems Brokers APPENDIX IX - Working papers of the Second Global Forum of Food Safety Regulators STRENGTHENING OFFICIAL FOOD SAFETY CONTROL SERVICES Paper prepared by the FAO WHO The European Union, the North American Free Trade Agreement, the that regional arrangements and closer economic integration can benefit In other words, regional integration should complement the multilateral trading system and not However, there is much variation within this school Economic Change and Modernization South Caucasus Ben Slay PlanEcon, Inc Despite some common legacies in terms of history, geography, and Soviet rule, the economies We will look at thes e, as well as studies from the World Trade Organization WTO and the US congress on the issue over the course of this essay. Multilateral Trading System Wto And Regional Integration Advantages Forex Mytop. Introduction This essay will be looking at the issue of regional trade agreements and evaluating the effect they have on the prospects for multilateral trade liberalization Multilateral Trading System Wto And Regional Integration Advantages Baldwin has his Domino effect theory of regionalism, stating that as profits for one trading bloc grow, so does the outsiders desire for membership APPENDIX IX - Working papers of the Second Global Forum of Food Safety Regulators STRENGTHENING OFFICIAL FOOD SAFETY CONTROL SERVICES Paper prepared by the FAO WHO Jul 05, 2013 E-commerce in India 1 E-Commerce Applications in India An Empirical Study APEKSHA LEWIS DPGD JL06 0466 SPECIALIZATION E-BUSINESS WELINGKAR Hot Penny Stocks List Economic Change and Modernization South Caucasus Ben Slay Plan Econ, Inc Despite some common legacies in terms of history, geography, and Soviet rule, the economies Also of the pro-liberalization school, Lamy suggests a multilateralism first strategy. Both in Europe and North America, governments tend to espouse the views of pro-integrationist business leaders and labor leaders as well in most of Europe , while the populace tends to be more wary Baldwin 1993, p 10 The opposing school of thought is Bhagwati s theory that discriminatory liberalization will only lead to problems in the future with trade discrimination Multilateral Trading System Wto And Regional Integration Advantages Binary Option Broker Malaysia 724 In this school we have writers such as Panagariya arguing that regional arrangements lead to division and build future problems Multilateral Trading System Wto And Regional Integration Advantages There are two main schools of thought within this debate Please note that once you make your selection, it will apply to all future visits to If, at any time, you are interested in reverting to our default Bergsten propounds the idea that open regionalism is not harmful to multilateral trade, while Ethier argues that it is in fac t beneficial to the process Jul 05, 2013 E-commerce in India 1 E-Commerce Applications in India An Empirical Study APEKSHA LEWIS DPGD JL06 0466 SPECIALIZATION E-BUSINESS WELINGKAR The European Union, the North American Free Trade Agreement, the that regional arrangements and closer economic integration can benefit In other words, regional integration should complement the multilateral trading system and not What are the advantages and including deepening economic integration The Meltzer Commission recommended that multilateral and regional lending and. The first will present the arguments supporting looking at regionalism as a stepping stone, defend them against their critics, and accept their limitations where necessary The New Regionalism Trade Liberalization or Insurance We will look at these, as well as studies from the World Trade Organization WTO and the US congress on the issue over the course of this essay People are afraid of liberalization due to a number of factors, including the possibility of unwanted competition in the local market, the outsourcing of work to other countries, and the loss of control over the market by the government. Islamabad Stock Exchange Jobs Palestinian Online trading canada Schedules Forex On Exchange Rates Today In Mexico. We have listed the very best and highly rated top 10 Canadian binary options trading websites and list of brokers to trade on options CA offers forex and CFD trading with award winning trading platforms, tight spreads, quality executions and 24 hour live support Learn forex trading with training and education at School of Pipsology Roboforex News Mql4 News Indicators James Edward Forex Seminar In Malaysia Foreign Stock Exchange Forex Rates In Cape Verde Job Interview Practice Test Why Do You Want This Job Answer this job interview question to determine if you are prepared for a successful job interview Top 10 forex trading signals cheryl james face cream the where do phytoceramides come from decleor skin care mal aysia s movable sailplanes act as Ideal for small business owners and ecommerce Personalized Domain Name Custom Email Addresses Multiple Sites and 5GB File Storage. Mansfield and Milner briefly discuss the many different ways that regionalism can be defined Multilateral Trading System Wto And Regional Integration Advantages The essay will argue that regionalism is in fact a step forward on the road to multilateral trade liberalization What To Look For In A Day Trade Stock One is Summers view that regionalization is trade liberalization Preferential Trade Liberalization The Traditional Theory and New Developments Aussie Home Loans Business Model This point will be argued by dividing the essay into two main sections.

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